Download app | Follow Us On :

सभी नवीनतम परीक्षा अपडेट
(All Latest Exams Updates)

सभी नवीनतम परीक्षा अपडेट
All Latest Exams Updates : Develop India Group (DIG)

 

CBSE (Class X ) Exam complete study notes available


Date : January 2020


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) दसवीं कक्षा की परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर गिए गए हैं। सीबीएसइ की सभी वेबसाइटों पर यह नतीजे अपलोड कर दिये गए हैं।

CBSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त करीब 16,000 स्कूलों के 16, 67, 573 विद्यार्थी इस साल 10वीं की परीक्षा में बैठे थे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी सभी वेबसाइटों पर परीक्षा के नतीजों को अपलोड कर दिया है। बोर्ड ने 12वीं कक्षा के नतीजे बीते रविवार को ही घोषित किए थे। उसके बाद से ही 10वीं कक्षा के नतीजों का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। CBSE की सभी वेबसाइटों पर यह नतीजे अपलोड कर दिए गए हैं।

CBSE ने 28 मई को 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किये थे। मॉडरेशन यानी नंबर बढ़ाने की पॉलिसी को लेकर चली खींचतान की वजह से इस बार 12वीं का रिजल्ट भी थोड़ा लेट हो गया था। कॉलेज के हाई कट-ऑफ को देखते हुए CBSE ने मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म कर दिया था, जिसके अंतर्गत कठिन सवालों पर स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिये जाते हैं। वहीं दूसरी ओर, अभिभावकों की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बोर्ड को मॉडरेशन पॉलिसी जारी रखने का निर्देश दिया था।

दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि इस वर्ष परीक्षा में स्टूडेंट्स का मूल्यांकन ग्रेस मार्क्स पॉलिसी के आधार पर किया जाये। बोर्ड ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट नहीं जाने का फैसला किया था। मॉडरेशन पॉलिसी के अंतर्गत कठिन सवालों के लिए स्टूडेंट्स को 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान है।