Follow Us On :

सभी नवीनतम परीक्षा अपडेट
(All Latest Exams Updates)

सभी नवीनतम परीक्षा अपडेट
All Latest Exams Updates : Develop India Group (DIG)

 

JPSC Complete Study Notes 2019


Date : 14 Feb 2017


झारखंड लोक सेवा आयोग ने छठी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का दूसरी बार संशोधित परिणाम 06.08.2018 को जारी कर दिया। आयोग ने राज्य सरकार के निर्णय तथा झारखंड हाई कोर्ट के आदेश के आलोक में इस परीक्षा का तीसरी बार परिणाम जारी किया। इससे पहले पिछले साल 23 फरवरी को इस परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था। इसमें विवाद होने तथा राज्य सरकार द्वारा प्रक्रिया में कुछ सुधार के बाद इसे रद करते हुए पिछले साल ही 11 अगस्त को इसका संशोधित परिणाम जारी किया था।

लगभग एक साल बाद इसका फिर से संशोधित परिणाम जारी हुआ। इस बार जारी संशोधित परिणाम में 34,634 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इससे पहले जारी परिणाम में 6,103 अभ्यर्थी ही सफल हुए थे। इस बार सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए 13 अगस्त से 14 सितंबर के बीच ऑनलाइन फार्म आयोग कार्यालय में जमा करेंगे। बता दें कि झारखंड हाई कोर्ट ने राज्य सरकार द्वारा प्रारंभिक परीक्षा के संशोधित रिजल्ट जारी करने के फैसले को इस साल मई माह में सही ठहराते हुए इसे चुनौती देनेवाली याचिका को खारिज कर दिया था। साथ ही आयोग को प्रारंभिक परीक्षा के संशोधित रिजल्ट शीघ्र जारी करने तथा मुख्य परीक्षा के आयोजन का निर्देश दिया था। इससे पहले राज्य सरकार ने प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित किया। इससे अभ्यर्थियों की उत्तीर्ण होने की संख्या बढ़ गई।

सामान्य वर्ग के लिए 40 फीसद, पिछड़ा वर्ग 36.5, अति पिछड़ा वर्ग 34 फीसद और एससी, एसटी व महिलाओं के लिए 32 फीसद अंक प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने का आधार बना।